ट्रेन एम्बुलेंस के नाम पर मरीज के परिजनों से ठगी

रायपुर

निजी ट्रैवल कंपनियों द्वारा मजबूर लोगों के साथ कैसै धोखाधड़ी की जाती है उसका एक उदाहरण सामने आया है। ट्रैवल कंपनी ने ट्रेन एम्बुलेंस नाम से बुकिंग कर पीड़ित के परिजनों से राशि वसूल कर ली और मरीज को ट्रेन के फ्लोर पर यात्रा कराई  गई। इस पूरे मामले में रेलवे ने अधिकृत बयान जारी करते हुए इस प्रकार की सुविधा से इंकार किया और लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

यह पूरा मामला हाफा एक्सप्रेस ट्रेन का है। जिसमें आज खडगपुर से रायपुर तक जाने के लिए सृष्टि एक्का नाम से ट्रेन एम्बुलेंस नाम पर पंचमुखी एयर एंड ट्रेन एम्बुलेंस सर्विस ने बुकिंग की थी। सृष्टि को हाथ, स्पाइन और पैर में कई चोटें और फैक्चर भी था। सृष्टि एक्का को ट्रेन के दरवाजे के पास फर्श पर सुलाकर यात्रा रायपुर तक लाया गया जिसके चलते ट्रेन के दरवाजे यात्रियों का आवागमन भी बाधित हो रहा था। कुछ यात्रियों के द्वारा पूछने परिजनों ने बताया कि 13 सितंबर को उन्होंने ट्रेन एम्बुलेंस नाम से बुकिंग करवाई थी। पंचमुखी एयर एंड ट्रेन एम्बुलेंस सर्विस के नाम की कंपनी से उन्होंने बुकिंग करवाई थी। इसके लिए उनसे 65 हजार रुपए मांग की गई  थी जिसके ऐवज में  32,500 अग्रिम भुगतान भी ट्रैवल कंपनी को गया था। ट्रेन एंबुलेंस के नाम से पैसे वसूल कर महिला को ट्रेन के दरवाजे पर सुलाकर खडगपुर से रायपुर लाया गया। मरीज सृष्टी एक्का  के साथ हर्ष एक्का नामक  कर रहा था।

ये भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ के लोक तिहार : दान की महान संस्कृति का परिचायक ‘छेरछेरा’ (मां शाकंभरी जयंती )

फर्श पर लेटा कर यात्रा करवाने के सवाल पर कहां गया कि महिला के पैर में रॉड लगा था जिसके चलते बोगी में एंट्री करवाने के लिए उन्हें मोडते नही बन रहा था। उन्हें वापस उतार कर रोड एंबुलेंस से ले जाया जाता पर तब तक ट्रेन निकल गई और समय नहीं बचा, इसलिए मजबूरीवश उन्हें दरवाजे पर लेटकर यात्रा करनी पड़ी। इस पूरे मामले में रेलवे बिलासपुर ने अधिकारिक रुप से बयान जारी किया है।

ये भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज राजनांदगांव में तिरंगा रैली में हुए शामिल, हरी झंडी दिखाकर रैली को किया रवाना

ट्रेन एंबुलेंस जैसी सुविधा के लिए टिकट बेचने वाले ठगों से रहें सावधान
रेलवे प्रशासन को विभिन्न समाचार-पत्रों के माध्यम से यह जानकारी मिली कि पंचमुखी एयर एंड ट्रेन एंबुलेंस सर्विस प्रा.लि. नई दिल्ली द्वारा गाड़ी संख्या 12906 शालीमार-पोरबंदर एक्सप्रेस में ट्रेन एंबुलेंस सुविधा के नाम से टिकट जारी कर यात्री से ठगी की गई है।  साथ ही लोगों को ठगने के लिए कुछ निजी कंपनी द्वारा तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं । रेलवे प्रशासन स्पष्ट करता है कि रेलवे ऐसी यात्रा की अनुमति नहीं देता है।  ट्रेन एंबुलेंस की सुविधा रेलवे कर्मचारियों को भी नहीं दी जाती है । अत: रेलवे प्रशासन आम यात्रियों से अपील करता है कि सावधान रहें और ऐसे सुविधा देने के नाम पर ठगी करने वालों के बहकावे न आयें । ट्रेनों में उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी रेलवे एकीकृत हेल्प लाइन नं 139 में भी ली जा सकती है।
000

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment